Karz Mukti ke Achuk Upay | कर्ज से मुक्ति दिलायेंगे ये 21 अचूक टोटके

Karz Mukti ke Achuk Upay

दोस्तों, अगर आप क़र्ज़ की समस्या से परेशान हैं और क़र्ज़ से मुक्ति पाने के उपाय ढूढ़ रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं. आज की इस पोस्ट में हम कर्ज से छुटकारा पाने के अचूक उपाय – Karz Mukti ke Achuk Upay के बारे में बतायेगे. तो अगर आप क़र्ज़ से हैं परेशान तो करें ये उपाय.

क़र्ज़ मुक्ति के असली चमत्कारी टोटके

हममें से बहुत से लोग क‍िसी ना क‍िसी तरह के कर्ज में दबे रहते हैं। आर्थिक कठिनाई के कारण जीवन में कई बार हमें कर्ज लेना पड़ता है, लेकिन उसके बाद कर्ज उतारने में समस्या आती है। कई बार तो यह कर्ज जीवन से उतरने का नाम ही नहीं लेता है और ऐसे में क़र्ज़ से मुक्ति पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

कर्ज की समस्‍या

ज्‍यो‍ति‍षीय दृष्‍ट‍ि से जि‍न लोगों की कुंडली में मंगल बहुत ही पीड़ि‍त होता है,  ऐसे लोग जीवन में अध‍िकांश समय कर्ज की समस्‍या से घ‍िरे रहते हैं।

अगर आपने किसी काम से कर्ज लिया है तो ये टोटके आपके कर्ज की समस्‍या को दूर कर सकते हैंइन चमत्कारी उपायों से शीघ्र ही दूर होगा कर्ज का मर्ज। इसलिए कर्ज़ उतारने के लिए करें ये घरेलू और आसान उपाय

 

Karz Mukti ke Achuk Upay
कर्ज़ मुक्ति के अचूक उपाय

क़र्ज़ से मुक्ति के असली कारगर उपाय

  • शनिवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद अपनी लंबाई के बराबर काल धागा लें।  उसे एक नारियल के ऊपर लपेट लें।  फिर अपनी नियमित पूजा के साथ इसका भी पूजन करें।  पूजा के अब इस नारियल को भगवान से कर्ज मुक्ति के लिए प्रार्थना करते हुए बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।  इस छोटे से उपाय से आप के ऊपर शीघ्र ही कर्ज का भार कम होने लगेगा ।
  • एक पान का पत्ता लें।  उसके चिकने साइड पर 2 लौंग और 2 हरी इलायची रखकर पान का बीड़ा बना लें ।  उसे मंगलवार को हनुमान जी के चरणों में रख दे।  ऐसा 3 महीने तक प्रत्येक मंगलवार को करें। धन आगमन के रास्ते खुल जायेंगे और सभी तरह के कर्जों से मुक्ति मिल जाएगी ।
  • कर्जे से मुक्ति प्राप्त करने के लिए व्यक्ति लाल वस्त्र पहनें या लाल रूमाल साथ रखें।  भोजन में गुड़ का उपयोग करें। इस उपाय से जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिल जाती है।

कर्ज से मुक्ति के लिए फिटकरी का उपाय 

*बुधवार के दिन फिटकरी पर थोड़ा सा सिंदूर छिड़कें।  उसे पान के पत्ते में लपेटकर कलावे से बांधें ।  अब पीपल के पेड़ के नीचे किसी पत्थर से दबा दें। फिटकरी के इस उपाय को करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है.

Karz Mukti ke Achuk Upay – बुधवार का उपाय

  • यदि आप कर्ज से परेशान हैं, तो बुधवार के दिन सवा पाव मूंग उबालकर,  उसमें गुड़ और घी मिलाएं।  इसके बाद किसी गाय को खिलाएं। यह प्रक्रिया 3 बुधवार को करें।  इस उपाय से कर्ज से शीघ्र ही मुक्ति मिलती है।
  • बुधवार को स्नान पूजा के बाद व्यक्ति सबसे पहले गाय को हरा चारा खिलाये ।  उसके बाद ही खुद कुछ ग्रहण करें तो उसे शीघ्र ही कर्जे से छुटकारा मिल जाता है।

 

ऋणमोचक मंगल स्तोत्र

यदि आप कर्ज घेरे रहते हैं, उन्हें प्रतिदिन ‘ऋणमोचक मंगल स्तोत्र’ का पाठ करना चाहिए।  यह पाठ शुक्ल पक्ष के प्रथम मंगलवार से शुरू करना चाहिए।  यदि प्रतिदिन किसी कारण न कर सकें,  तो प्रत्येक मंगलवार को अवश्य करना चाहिए। इससे श्री बजरंगबली कर्ज से मुक्ति दिलवाने में आपकी मदद करते हैं।

 

कर्ज़_मुक्ति_के_उपाय

ऋण मुक्ति के अचूक उपाय

  • घर के मंदिर में माँ लक्ष्मी की पूजा के साथ 21 हक़ीक पत्थरों की भी पूजा करें ।  फिर उन्हें अपने घर में कहीं पर भी जमीन में गाड़ दे।  ईश्वर से कर्जे से मुक्ति दिलाने के लिए प्रार्थना करें।  शीघ्र ही कर्जे से छुटकारा मिल जायेगा।
  • Loan या कर्ज से मुक्ति के लिए हनुमानजी के चरणों में मंगलवार व शनिवार के दिन तेल-सिंदूर चढ़ाएं।  माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं। हनुमान चालीसा या बजरंगबाण का पाठ करें।  इससे श्री बजरंगबली कर्ज से मुक्ति दिलवाने में आपकी मदद करते हैं।
  • इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि कभी भूलकर भी मंगलवार और शनिवार को कर्ज न लें।  इसके अलावा किसी भी महीने की 8, 17 और 26 तारीख को क़र्ज़ लेने से बचें।

 

यह भी जरूर पढ़ें :

उधार दिये गये पैसे वापस पाने के चमत्कारी टोटके

सुख-समृद्धि के लिए करें नमक के ये अचूक टोटके

karj mukti mantra in hindi

  • आप किसी भी महीने में शुक्ल पक्ष के पहले मंगलवार के दिन शिव मंदिर में जायें।  शिवलिंग पर दूध, जल और मसूर की दाल ‘ॐ ऋण-मुक्तेश्वर महादेवाय नमः‘ मंत्र बोलते हुए चढ़ाएं।  इस मन्त्र के नित्य कम से कम एक माला के जपने से व्यक्ति को अति शीघ्र कर्जे से मुक्ति मिलती है ।
  • एक पान का पत्ता लें, उसके चिकने साइड 3 फूल वाले लौंग रखें।  उसको 3 मंगलवार हनुमान जी को समर्पित कर दें।  साथ ही कर्जमुक्ति के लिए प्रार्थना करें।  इससे कर्ज शीघ्र उतर जाता है।
  • इस समस्या से आप ज्यादा परेशान हैं तो दोनों मुट्ठियों में काली राई लें। चौराहे पर पूर्व दिशा की ओर मुंह रखें ।  दाहिने हाथ की राई को बाईं ओर फेंक दें।  अब बाएं हाथ की राई को दाहिनी ओर फेंक दें। राई फेंकने के पश्चात चौराहे पर सरसों का तेल डालकर दोमुखी दीपक जला देना चाहिए।  दीया मिट्टी का रखना चाहिए।  यह प्रयोग शुक्ल पक्ष के प्रथम शनिवार को संध्या के समय करें। यह उपाय अवश्य कर्ज से मुक्ति दिलाता है।

क़र्ज़ से कैसे मुक्ति पाए

  • किसी भी शुक्रवार को एक सुखा नारियल लायें।  शनिवार की सुबह उसे ऊपर की तरफ से थोडा काट लें।  उसमे चीनी भर कर फिर से उसे उसी कटे हुए टुकड़े से ढक दें ।  अब इसे मिटटी में गाड़ दें ।  ऐसा 3 शनिवार करें।  क़र्ज़ से मुक्ति पाने का यह कारगर उपाय है।
  • यदि आप निरंतर कर्ज में डूबते जा रहे हैं तो श्मशान के कुएं का जल लाकर किसी पीपल के वृक्ष पर चढ़ाना चाहिए।  यदि यह उपाय कम से कम 6 शनिवार किया जाए तो आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त होते हैं।
  • आप अपने कर्ज को खत्म करने के लिए पिंजरे में कैद किसी जीव- जन्तु या पक्षी को खरीदकर उसे पिंजरे से आजाद करें।  ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति जल्दी मिलेगी।

 

कर्ज़ से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय
कर्ज़-मुक्ति का अचूक उपाय

कर्ज से छुटकारा पाने का वास्तु उपाय

  • आपके घर में यदि वास्तुदोष है तो ऐसे में वास्तुदोष नाशक हरे रंग के गणपति जी को मुख्य द्वार पर आगे-पीछे दोनों तरफ लगाये।  ईशान कोण को हमेशा स्वच्छ व साफ रखें।  इससे धन में वृद्धि होती है।
  • घर अथवा कार्यालय मे गाय के आगे खड़े होकर वंशी बजाते हुए भगवान श्री कृष्ण का चित्र लगाने से कर्ज नहीं चढ़ता।  ऐसा करने से दिए गए धन की डूबने की सम्भावना भी कम रहती है।

ऋण से छुटकारा पाने का असरदार अचूक उपाय

  • ऋ‍णमुक्ति के लिए आप चाहे तो सरसों के तेल को मिट्टी के दीये में भरकर उसे मिट्टी के दीये से ढक्कन लगाकर किसी नदी या तालाब के किनारे शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय जमीन में गाड़ दे।  ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिल जाती है ।
  • एक उपाय यह भी है कि शनिवार के दिन घर की चौखट पर अभिमंत्रित काले घोड़े की नाल लगाये।  ऐसा करने से कभी कर्ज लेने की नौबत नहीं आएगी और यदि आ भी जाए तो कर्ज शीघ्र उतर जाएगा।
  • 7 सोमवार तक 5 गुलाब के फूल,  1 चांदी का पत्ता,  थोडे से चावल,  गुड़ लेकर किसी सफेद कपड़े में बांधकर 21 बार गायत्री मन्त्र का जाप करे।  उसके बाद इसे जल में प्रवाहित कर दें।  परिणामस्वरूप कर्ज जल्दी उतर जाएगा तथा परेशानियां भी दूर हो जाएंगी।

Conclusion

दोस्तों, आज हमने  कर्ज़ से मुक्ति पाने के अचूक उपाय (Karz Mukti ke Achuk Upay) के बारे में बताया।  हमारी ये पोस्ट कैसी लगी।  कृपया कमेन्ट करके बताएं। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

धन्यवाद।

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

1 thought on “Karz Mukti ke Achuk Upay | कर्ज से मुक्ति दिलायेंगे ये 21 अचूक टोटके”

Leave a Comment