Numerology Number 1 (Mulank 1) : जानें, मूलांक 1 वालों की विशेषताएं और कमजोरियां

दोस्तों, आज मैं आपसे बात करने वाली हूँ मूलांक 1 अर्थात जन्मतारीख 1, 10, 19, 28 के बारे में। आज की इस पोस्ट में मैं मूलांक 1 (Birth number 1) के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाली हूँ। इसलिए कृपया पूरी पोस्ट को ध्यान से पढें।

मूलांक 1
मूलांक 1

मूलांक 1 (जन्मतारीख 1, 10, 19, 28) की विशेषताएं

अंक ज्योतिष के अनुसार, किसी भी महीने की 1, 10, 19 या 28 इस तारीख पर जन्मे हुए व्यक्ति का मूलांक 1 होता है। अंकशास्त्र के अनुसार मूलांक 1 को 1 से 9 तक के मूलांकों में सबसे अच्छा माना गया हैं, क्योंकि यह अंक नेतृत्व और सफलता से संबधित है। मूलांक 1 का स्वामी सूर्य है!

इस मूलांक के लोगों को स्वामी ग्रह सूर्य होता है जिसके चलते ये सामना वाले व्यक्ति को अपने कार्यों और वाणी से प्रभावित कर लेते हैं। मूलांक 1 का प्रभाव होने से व्यक्ति के ऊपर कहीं ना कहीं सूर्य का प्रभाव आ जाता है जिससे वह व्यक्ति मान-सम्मान और यश जरूर जीवन में प्राप्त करता है।

मूलांक 1 का स्वभाव

मूलांक 1 वाले लोग महत्वाकांक्षी और नेतृत्व गुण से भरपूर होते है। उनकी महत्वाकांक्षा उनके हाव-भावों और बातचीत करने के तरीके में साफ-साफ दिखाई देती है। उनका ध्येय अपने क्षेत्र में नंबर 1 पर पहुंचना होता है. उनका यह गुण उनके बचपन से ही दिखाई देता है। बड़े होकर यह लोग नौकर नहीं बल्कि मालिक या बॉस बनना पसंद करते हैं।

अंक 1 लीडरशिप का अंक है। जिनका मूलांक या भाग्यांक 1 है, उनमें नेतृत्व (लीडरशिप) के गुण जरुर होते है। इन लोगोँ में नेत्तत्व व हुकूमत करने का गुण जन्मजात होता है! किसी के लिये भी इन्हें अपने अधीन रख पाना कठिन होता है!

यह लोग दूसरों के नीचे काम करना पसंद नहीं करते। बॉस या मालिक का काम इनके लिए ठीक होता है। इन लोगों का जन्म आदेश देने के लिए हुआ होता है। यह लोग दूसरों से काम करवाने में माहिर होते हैं।आप जो निर्णय ले लेते हैं उसी पर अडिग और अटल रहते हैं, आप अपने कार्य में दूसरों का हस्तक्षेप ज्यादा बर्दाश्त नहीं करते हैं।

मूलांक 1 का व्यक्तित्व


आपका व्यक्तित्व एक प्रभावशाली व्यक्तित्व है और आपकी इस गुण के कारण आपके आधे काम तो ऐसे ही बन जाते हैं! आपका व्यक्तित्व भी आपकी सफलता का सूत्र ही कहा जा सकता है! ये स्वभाव से स्वतंत्र होते हैं, दूसरों की आज्ञा का पालन करना पसंद नहीं करते। वे बहुत सी चीजें आसानी से सीखते हैं।
आपका व्यक्तित्व अपने आपमें दया-भावना से पूर्ण है! आपमें सहयोग की भावना विशेष रुप से होती है! आप समाज में सम्मानित माने जाते हैं।
वे हमेशा जीवन के सभी तथ्यों में से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करना पसंद करते हैं और जीवन के सभी सुख-सुविधाओं का आनंद लेंगे।

ये लोग कड़ी मेहनत करते हैं और इनकी मेहनत बिना किसी रुकावट के सफल होती है। ये निडर साहसी व स्वाभिमानी होते हैं जीवन में आने वाली कठिनाइयों से ये घबराते नहीं हैं।

आर्थिक स्थिति


यदि इनकी आर्थिक स्थिति की बात की जाए तो सामान्य तौर पर इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती हैं, इनको धन की कमी नहीं होती। इनकी रहन-सहन उंचे दर्जे की होती है और इनका व्यवहार राजसी होता है. पुराने तौर-तरीके आपको पसंद नहीं।

लकी नंबर्स


मूलांक 1 के लिए लकी नंबर्स 1, 3, 4, 5, 7 हैं।

लकी दिन


मूलांक 1 के लिए शुभ दिन रविवार एवं सोमवार है। किसी कार्य को शुरू करने के लिए यह दिन इनके लिए बहुत ही लाभदायक रहता है।

लकी कलर्स


इनके लिए शुभ रंग पीला, हरा एवं भूरा है। उन्हें काले रंग से पूरी तरह बचना चाहिए।

व्यवसाय


टीम लीडरशीप, राजनीति, पुलिस या सेना में अधिकारी, प्रशासन में अधिकारी, व्यवस्थापन, बड़े उद्योगों का संचालन आदि करिअर्स इनके लिए ज्यादा लाभदायक होते है। इसके अलावा रिअल इस्टेट, कन्स्ट्रक्शन इन व्यवसायों में भी यह लोग ज्यादा सफल हो सकते हैं।
मूलांक 1 वालों को अपने व्यापार में साझेदारी नहीं करनी चाहिए।

स्वास्थ्य


इन लोगों को अपने हृदय, पीठ और रीढ़ की हड्डी को लेकर सावधान रहना चाहिए। वे कमजोर दृष्टि, सिरदर्द, माइग्रेन और स्पॉन्डिलाइटिस से पीड़ित हो सकते हैं। रक्तचाप की समस्या, मधुमेह, तंत्रिका संबंधी समस्याओं से सावधान रहें। इसलिए उन्हें योग और ध्यान करना चाहिए।
सुबह उठकर एक चम्मच शहद को पानी या दूध में मिलाकर सेवन करना इनके लिए अच्छा होता है। उन्हें तैलीय और मसालेदार भोजन से बचना चाहिए।

मूलांक 1
मूलांक 1

मूलांक 1 की कमियाँ

मूलांक 1 वाले व्यक्ति मे कुछ कमजोरियां या कमियाँ भी रहती हैं। जैसे अहंकार, अभिमान, दिखावा, लोभ इत्यादि. अपनी इन कमियों के परिणाम स्वरूप कई बार इन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है।

धन कमाने मे जितनी मेहनत करते हैं, उतना ही खुले हाथों से लुटाते हैं। इसलिये इनके पास धन नहीं टिकता है। इन्हें व्यर्थ के दिखावे से बचना चाहिए।
अपने अहम के कारण इस मूलांक के लोग कभी-कभी अपनी हठ में निरंकुश भी हो जाते हैं। प्रत्येक कार्य में दखल देने की आदत के कारण न चाहते हुए भी यह दूसरों के लिए अच्छे नहीं हो पाते।

मूलांक 1 वाले व्यक्ति दूसरों पर जल्द ही विश्वास कर लेते हैं। इस कारण इन्हें कभी कभी धोखा भी सहना पड़ता है. अपने दुश्मनों को नही पहचान पाने के कारण उनसे परेशानी भी झेलते हैं।

मूलांक 1 के लोगों को सफलता पाने के लिए उपाय

  • मूलांक 1 के सभी लोग सुबह जल्दी उठे और भगवान सूर्य नारायण को जल अर्पित करें।
  • शुक्ल पक्ष के रविवार के दिन सुबह के समय तांबे के छल्ले को गंगाजल से धोकर अपनी अनामिका उंगली में जरूर धारण करें।
  • मूलांक 1 लोग नीले काले और गहरे रंगों का कम से कम प्रयोग करें।
  • लोहे से बनी वस्तु का कम से कम प्रयोग करें।
  • अपने घर की पूर्व दिशा को हमेशा साफ रखें। पूर्व दिशा में सूर्य यंत्र जरूर स्थापित करें।
  • हर रोज खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन जरूर करें।

मूलांक 1 वाले प्रसिद्ध व्यक्ति

*बिल गेट्स
*मुकेश अंबानी*
*धीरू भाई अंबानी
*रतन टाटा*
*लता मंगेशकर
*रणबीर कपूर
*ऐश्वर्या राय
*सुष्मिता सेन
*मैरी कोम
*शेफ संजीव कपूर

Conclusion

दोस्तो, इस पोस्ट में मैंने आपको “मूलांक 1 (जन्मतारीख 1, 10, 19, 28) की विशेषताएं” के बारे में बताया। आशा करती हूँ की आपको मेरी ये post पसंद आई होगी। यदि ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।
अगर इस पोस्ट को लेकर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया हमें comment करें। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Read also :

Lo shu Grid Missing Numbers Remedies in Hindi

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

Leave a Comment