जानें वर्ष 2023 आपके लिए कैसा रहेगा | Numerology Predictions 2023 in Hindi

जन्मतिथि से जानें वर्ष 2023 आपके लिए कैसा रहेगा

अंक ज्योतिष के अनुसार हमारे जन्म की तारीख की संख्या के कुल योग या total को मूलांक कहते हैं। आज की इस पोस्ट Numerology Predictions 2023 by Date of Birth में हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि आपके मूलांक के लिए क्या लाया है यह साल 2023. तो चलिए जानें वर्ष 2023 आपके लिए कैसा रहेगा…

जानें वर्ष 2023 आपके लिए कैसा रहेगा 

Numerology Predictions 2023 by Date of Birth

अंकशास्त्र यानी Numerology के अनुसार यह साल 7 के अंक का योग बना रहा है जो केतु का प्रतीक है। हर व्यक्ति जानना चाहता है कि 2023 का पूरा साल कैसा बीतेगाऐसे में आज हम आपको आपकी जन्म तिथि के आधार पर बताने जा रहे हैं कि आपका नया साल 2023 कैसा रहेगा

आइए जानें वर्ष 2023 आपके लिए कैसा रहेगा

जानिए मूलांक 1 के लिए कैसा होगा वर्ष 2023

अगर आपका जन्म अंक 1,10, 19 और 28 तारीख को हुआ है तो इनका मूलांक 1 अंक होता हैं। इन लोगों पर सूर्य का विशेष प्रभाव होता है। इनमें नेतृत्व क्षमता अच्छी होती है। ये लोग अपने काम और रिलेशनशिप को लेकर बहुत पजेसिव होते हैं। मूलांक 1 वाले किसी के अधीन होकर काम नहीं कर सकते हैं।

मूलांक 1 वालों के लिए सामान्य रहने वाला है. वर्ष की शुरुआत से ही आपको अपने अंदर एक नई ऊर्जा का एहसास होगा. कार्य क्षेत्र में आप खूब मेहनत करेंगे और आपकी ये मेहनत जल्द रंग लाएगी. ऑफिस के काम में आपको सफलता मिलेगी. आपको अपने अंदर एक नई ऊर्जा का एहसास होगा। आपको प्रमोशन मिलने के लिए पक्के योग बनेंगे।

छात्रों के लिए भी साल 2023 बहुत अच्छा है. हालांकि प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. यह साल आपकी जॉब के लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि आपकी मेहनत रंग लाएगी और आप अपने कार्य क्षेत्र में उत्तम सफलता प्राप्त करेंगे। 

व्यापार से जुड़े लोगों को इस साल सावधानी से काम लेना होगा, क्योंकि साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी कमजोर रहेगी इसलिए 2023 में किसी भी तरह का निवेश ना करें तो ही अच्छा होगा. वर्ष के मध्य में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और वही समय आपके बिज़नेस में उन्नति का होगा।

दांपत्य जीवन में कुछ मतभेद आ सकते हैं जिन्हें आप जल्द दूर कर लेंगे. अगस्त में वाहन से चोट लग सकती है इसलिए आपको सलाह है कि दिमाग शांत रखें, गुस्से में घर से बाहर न निकलें।

उपाय :  किसी ना किसी रूप में बुधवार को पालक का खाने में प्रयोग कीजिए और सूर्य नमस्कार करिए।

शुभ अंक: 1, 3, 9

 शुभ रंग: केसरिया, पीला, सुनहरा

 शुभ दिन: रविवार और सोमवार।

जानिए मूलांक 2 के लिए कैसा होगा वर्ष 2023

 अगर आपका जन्म 2, 11, 20 या 29 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 2 है। मूलांक 2 के स्वामी चंद्रदेव हैं। नया साल मूलांक 2 में जन्मे लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है. इस साल आपको आपकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा. ऐसे लोगों में गजब की संवेदनशीलता और कल्पनाशक्ति होती हैं।

वर्ष 2023 आपको बहुत सारे नए अवसर के दरवाजे तक लेकर जाएगा . इस साल अगर आप अपने हर काम में आनंद लेंगे तो सफलता से कोई नहीं रोक पाएगा।

यदि विद्यार्थियों की बात की जाए तो यह साल कठिन परिश्रम के बाद आपको सफलता प्रदान करेगा। छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने में सफलता मिलेगी. इस साल आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और कार्यक्षेत्र में सफलता हासिल करेंगे.

नौकरी वालों के इस साल आपके ट्रांसफर के योग बनेंगे. प्रमोशन के भी अवसर मिलेंगे। इस साल लोगों के बीच आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी.

शादीशुदा लोगों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इस साल आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं. आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और लोगों के साथ आपका स्नेह बढ़ेगा. इस साल अपने लिए भी कुछ समय निकालें.

प्रेम संबंधों के लिए ये साल बहुत अच्छा रहने वाला है. आप अपने रिश्ते में आगे बढ़ेंगे और विवाह के बारें में विचार करेंगे.

उपाय :  सोमवार को शिवलिंग पर दूध और बुधवार को हरी मूंग चढ़ाएं।

शुभ अंक: 1, 2, 4, 7

शुभ रंग: गुलाबी, सफ़ेद, हरा

 शुभ दिन: रविवार, गुरुवार, शुक्रवार

जानिए मूलांक 3 के लिए कैसा होगा वर्ष 2023

अगर आपका जन्म 3, 12, 21 या 30 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 3 माना जाएगा, इस अंक का स्वामी गुरु है। साल के स्वामी केतु और आपके अंक के स्वामी गुरु में खट्टा-मीठा रिश्ता है। इस साल यह संयोग ऐसे ही खट्टे-मीठे अनुभव देगा। कभी साल के अंक का स्वामी आप पर हावी होगा तो कभी आपके मूलांक के स्वामी का राज चलेगा।

मूलांक 3 वालों के लिए वर्ष 2023 सामान्य रहने वाला है. इस साल आपका रूका पैसा तो आएगा ही कहीं से जमीन जायदाद का पैसा भी मिलेगा। शेयर मार्केट में अगर आप दिलचस्पी रखते हैं तो इस साल के निवेश आपके लिए लाभकारी होंगे। इस साल आपके कुछ जरूरी कार्यों में रुकावट आ सकती है.

छात्र इस वर्ष की शुरूआत से ही मेहनत करेंगे. इस वर्ष आपके प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने की काफी संभावनाएं बनेंगी. आप नौकरी करते हैं तो उसमें कुछ उतार-चढ़ाव रहेगा लेकिन साल के उत्तरार्ध में आपको शुभ समाचार मिलने शुरू हो जाएंगे। 

इस साल आपके बेवजह के खर्चे बहुत हो सकते हैं जिसकी वजह से आर्थिक स्थिति कमजोर रहेगी। आप किसी कन्फ्यूजन में हो सकते हैं जिसकी वजह से महत्वपूर्ण कार्यों में कुछ रुकावट आ सकती है।

इस वर्ष आपको मानसिक रूप से मजबूत रहना होगा तभी आप अपने महत्वपूर्ण कामों में सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

उपाय : रविवार आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें और बुधवार को गणेश जी के दर्शन करें।

शुभ अंक: 1, 3, 9

 शुभ रंग: लाल, गुलाबी, बैंगनी, नीला

 शुभ दिन: मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार।

जानें वर्ष 2023 आपके लिए कैसा रहेगा 

जानिए मूलांक 4 के लिए कैसा होगा वर्ष 2023

4, 13, 22, 31 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 4 होता है, जिसका स्वामी राहु है। साल 2023 मूलांक 4 वालों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है. इस साल आपकी ईमानदारी काम आएगी. आपकी लगनशीलता आपको इस साल सफलता दिलाएगी. आप की बहुत सारी इच्छाएं इस साल पूरी हो जाएंगी और आप खुशी का अनुभव करेंगे.

 नया साल, नई योजनाओं, नए सपनों और नई सोच को लेकर आ रहा है। विद्यार्थियों के लिए साल की शुरुआत बहुत अच्छी है और फिर साल के मध्य में आपको प्रतियोगिता में सफलता मिलने के प्रबल योग बनेंगे। यह वर्ष मैनेजमेंट, सोशल सर्विस, ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े विद्यार्थियों के लिए उत्तम परिणाम लेकर आएगा।

यदि आप सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हैं तो यह साल आपको बहुत कुछ देकर जाएगा। इस साल नौकरी में आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे इससे आपकी अच्छी छबि बनेगी। इस साल आपको कई मौके ऐसे मिलने वाले हैं जब आप अपने व्यक्तित्व को स्थापित कर पाएंगे।

व्यापार से जुड़े लोगों के लिए भी साल 2023 लाभ लेकर आ रहा है. आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और आपको धन लाभ होगा. शादीशुदा जीवन के लिए नया साल सामान्य रहेगा. साल के मध्य में कुछ समस्याएं आ सकती हैं. आप निडर और साहसी हैं, इसीलिए जब चुनौतियां आपके सामने आती हैं तो जीत हमेशा आपकी होती है।

उपाय :  गायत्री मंत्र का रोज जाप करें और बुधवार को हरी सब्जियों का सेवन करें।

शुभ अंक: 3, 4, 8

शुभ रंग: भूरा, नीला, खाकी

 शुभ दिन: रविवार, बुधवार और शनिवार

यह भी जरूर पढ़ें-

नाम के पहले अक्षर से जानिए कैसे हैं आप

जानिए मूलांक 5 के लिए कैसा होगा वर्ष 2023

5, 14, 23 तारीख को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 5 होता है. साल 2023 मूलांक 5 वालों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा क्योंकि वर्ष 23 का कुल योग 5 है. मूलांक 5 वाले लोगों को इस साल का पूरा लाभ उठाने की कोशिश करनी चाहिए. 2023 का वर्ष आपके लिए चमकदार सफलता का संकेत दे रहा है।

इस साल छात्रों को प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में सफलता के प्रबल योग बनेंगे और आपकी मेहनत आपका सबसे बड़ा हथियार बनेगी।  इस साल आपको मेहनत का फल मिलेगा. आपको इस साल हर वो सफलता मिलेगी जिसके आप और आपके चाहने वाले सपने देखते हैं।

अगर आप नौकरीपेशा है तो सितारे बुलंदियों पर हैं। प्रमोशन, प्रशंसा और प्रगति तीनों आपको साथ में मिलेंगे। बॉस आपकी प्रशंसा का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे. आपको साल के मध्य में प्रमोशन के प्रबल योग बनेंगे।

यदि आप कोई बिज़नेस करते हैं तो विदेशी संपर्कों का लाभ मिलेगा। आय के नए नए रास्ते आपको मिलेंगे और आप इसका भरपूर आनंद उठाएंगे।

इस साल आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आप पूरी मेहनत से चुनौतियों का सामना करेंगे. आत्मविश्वास आपमें खूब रहता है इसलिए कोई भी काम आप चुटकियों में कर लेते हैं। यदि आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो उसमें कुछ उथल-पुथल रहेगी। आप अपने परिवार वालों को समय कम दे पाएंगे जिसकी वजह से उन्हें आपसे शिकायत रहेगी।

उपाय :  गणेश आराधना करें और शुक्रवार को पनीर, दही का सेवन करें।

शुभ अंक: 1, 5

 शुभ रंग: हरा, सफ़ेद, हल्का खाकी

 शुभ दिन: बुधवार, शुक्रवार और शनिवार।       

जानें वर्ष 2023 आपके लिए कैसा रहेगा 

जानिए मूलांक 6 के लिए कैसा होगा वर्ष 2023

जिन लोगों का जन्म 6, 15 या 24 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 6 होता है। इस अंक का स्वामी शुक्र ग्रह हैं। यह साल आपके लिए मिलेजुले संकेत दे रहा है। अंक ज्योतिष के अनुसार यह वर्ष आपके लिए उत्तम परिणाम देने वाला साबित होगा. किसी लंबी यात्रा पर जानेंगे योग बनेंगे.

आप अपने रिश्ते में काफी ईमानदार रहेंगे और अपने जीवन साथी के सुख-दुख का पूरा ख्याल रखेंगे. आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

विद्यार्थियों के लिए साल 2023 काफी अच्छा रहने वाला है. आप अपनी पढ़ाई की गंभीरता को समझते हुए अपना ध्यान और एकाग्रता का पूरा सदुपयोग करते हुए अपने अध्ययन में संलग्न रहेंगे। इसके परिणाम स्वरूप आपको बेहतरीन परिणाम प्राप्त होंगे। 

यदि आप नौकरी करते हैं तो यह वर्ष आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है। ऐसी संभावना है कि इस वर्ष आप अपनी नौकरी बदल कर दूसरी नौकरी ज्वाइन करेंगे जो आपको ज्यादा संतुष्टि और अच्छी सैलरी प्रदान करेगी। ऐसा वर्ष के मध्य में संभव हो सकता है।

बिज़नेस करने वाले लोगों को अपने साझीदार के साथ बिज़नेस के जबरदस्त लाभ मिलेंगे और आप बिज़नेस को एक्सपेंड करने में भी सफल रहेंगे जिससे यह साल आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। यह साल नए कारोबार के लिए बढ़िया है।

आपको अपने जीवन साथी के साथ काम करने या उनकी सलाह लेकर काम करने से अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है।

उपाय :  शुक्रवार को खीर दान करें और बुधवार को हल्का हरा रंग पहनें।

शुभ अंक: 5, 6, 8

 शुभ रंग: हल्का नीला, सफ़ेद, गुलाबी

 शुभ दिन: मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार

जानिए मूलांक 7 के लिए कैसा होगा वर्ष 2023

अगर आप 7, 16, 25 तारीख को जन्मे हैं तो आपका मूलांक 7 होता है। यह अंक केतु का प्रतिनिधित्व करता है। नया साल 2023 आपको खूब सारी प्रसन्नता और आनंद के अवसर देगा। आप लंबे समय से जो परेशानी झेल रहे हैं वह भी अब लगभग खत्म हो जाएगी।

मलांक 7 वाले लोगों के लिए साल उन्नतिशील रहेगा. आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी और आपकी आमदनी बढ़ेगी. धन की प्रबलता से आप अपनी कई इच्छाओं को इस साल पूरा करने में सफल रहेंगे.

छात्रों को इस साल पढ़ाई पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. मेहनत से ही आपको सफलता का परिणाम मिलेगा, इसलिए खूब मेहनत करें. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को साल के मध्य में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

नौकरी करने वाले लोग अपने काम में काफी मजबूत रहेंगे और आप अपने आसपास के लोगों का भला बुरा सोच कर उनका साथ देंगे जिससे आपकी छवि अच्छे इंसान की बनेगी और यह आपको बहुत फायदा पहुँचाएगा।

नौकरीपेशा को नए साल में प्रमोशन तो मिलेगा लेकिन वेतन वृद्धि मनचाही नहीं मिलेगी। आप नौकरी बदलने का सोच रहे हैं तो यह बेहतरीन साल है।

बिजनेस करने वालों को इस साल व्यापार में लाभ होगा. बिज़नेस करने वालों को इस वर्ष अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और आप आर्थिक रूप से भी उन्नति प्राप्त करेंगे। कारोबार संबंधी यात्राएं आपको शानदार फायदा देगी। इस साल धन आगमन के नए अवसर भी खूब मिलेंगे।  

उपाय :   हरे रंग का रूमाल, टाइगर स्टोन पास रखें।

शुभ अंक: 1, 6, 7

शुभ रंग: पीला

 शुभ दिन: रविवार, सोमवार और गुरुवार

जानिए मूलांक 8 के लिए कैसा होगा वर्ष 2023

8, 17, 26 को जन्‍मे लोगों का मूलांक आठ होता है। यह अंक शनि ग्रह का प्रतीक है। शनि न्याय के देवता हैं। यही गुण आपमें भी दिखाई देते हैं। इस मूलांक वाले ज्यादातर बहुत परिश्रमी और ईमानदार होते हैं। मेहनत और संघर्ष से इस अंक के लोग पीछे नहीं हटते हैं। इस वर्ष आप काफी खुशी का अनुभव करेंगे और यह वर्ष आपको बहुत कुछ देकर जाएगा।

इस साल आपको कोई बहुत बड़ी कामयाबी तो हासिल नहीं होगी लेकिन आप रिश्तों की कद्र करना सीखेंगे। साल 2023 आपके लिए बेहतर है। आइए जानते हैं करियर, धन, रोमांस और सेहत के लिए क्या कह रहे हैं आपके सितारे…

नौकरी करने वाले लोगों के लिए यह साल अच्छा रहेगा. आपको साथी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा. नौकरी करने वाले लोगों के लिए यह साल अच्छा रहेगा। आपको अपने साथी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा जिससे आपके कार्यस्थल की समस्याएं दूर हो जाएगी। इस साल नौकरी में मनचाही तरक्की होगी और मनमाफिक पैसे भी बढ़ेंगे।

बिज़नेस करने वालों के लिए यह साल किसी वरदान जैसा होगा क्योंकि इस साल आपका काम बहुत तेजी से फैलेगा। जो लोग कारोबार करते हैं उनके लिए भी यह साल शानदार है। शुरू के दो महीने थोड़े कमजोर हैं लेकिन मार्च से आपका कारोबार गति पकड़ेगा और दिसंबर आते आते आपको खूब मुनाफा देकर जाएगा।

विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. इस वर्ष आप काफी खुशी का अनुभव करेंगे और कई नई चीजों का अनुभव करेंगे. प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्ति में भी आपको आसानी होगी।

उपाय :  बुधवार को हल्की हरी चीजों का प्रयोग और शुक्रवार को सफेद वस्तुओं का दान करें। 

शुभ अंक: 4, 8

शुभ रंग: काला, नीला, भूरा

शुभ दिन: सोमवार, बुधवार और शुक्रवार

जानिए मूलांक 9 के लिए कैसा होगा वर्ष 2023

आपका जन्मदिन  9, 18 और 27 तारीख को आता है तो आपका मूलांक 9 माना जाएगा। इस अंक के स्वामी मंगल हैं। आपके लिए साल 2023 सावधानी और सतर्कता का है। आप को अपने अपनों से ही धोखा मिल सकता है। इसलिए किसी पर भी पूरा भरोसा न करें। इस साल आपको संभलकर चलना है। 

साल 2023 मूलांक 9 वालों के लिए काफी प्रगतिशील रहने वाला है. इस साल आपको बहुत कुछ सीखना होगा. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो अपने खर्चों पर लगाम लगाने की कोशिश करें.

विद्यार्थियों को पढ़ाई के सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। आप वर्ष की शुरुआत से ही काफी मेहनत करेंगे और पूरे जोश के साथ अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाएंगे जिसके अच्छे परिणाम आपको वर्ष पर्यंत प्राप्त होंगे। यह साल प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा रहेगा .

नौकरी कर रहे लोगों के लिए यह साल अच्छी शुरुआत लेकर आएगा। वर्ष की शुरुआत में आपकी पदोन्नति और वेतन वृद्धि हो सकती है। इस साल धैर्य की बहुत जरूरत होगी अन्यथा अपना बड़ा नुकसान कर बैठेंगे। अगस्त के बाद बॉस से रिश्ते बिगड़ सकते हैं अत: ऑफिस की राजनीति से सावधान रहें।

बिजनेस कर रहे लोगों के लिए भी साल 2023 अच्छा रहने वाला है. आपकी योजनाएं सही तरीके से काम करेंगी और पार्टनर का पूरा सहयोग प्राप्त होगा. मूलांक 9 वाले लोग इस वर्ष अपने बिज़नेस में काफी उन्नति प्राप्त करेंगे। आपकी योजनाएं सही तरीके से आपके लिए काम करेंगी.

उपाय : आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें और हरे कपड़े में पांच हरी इलायची बांधकर अपने पास रखें।

शुभ अंक: 1, 3, 5

शुभ रंग: लाल, गुलाबी

 शुभ दिन: रविवार, मंगलवार और गुरुवार

Conclusion :

अगर आपको ये मेरी पोस्ट  जानें वर्ष 2023 आपके लिए कैसा रहेगा  पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें और Numerology के अनुसार जानिए 2023 का पूरा साल आपका कैसा बीतेगा.

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

Leave a Comment