Numerology Most Lucky Number 24 in Hindi | अंक 24 का जादूई प्रयोग आकर्षित करे धन

24 का अंक पूरी तरह से लाभ और सफलता का अंक है। यह अंक व्यवसाय और धन की प्राप्ति के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह अंक एक तरह से नकारात्मक ऊर्जा सोखने वाला माना जाता है। दोस्तो, मै आज आपको बताऊंगी कि कैसे आप अंक 24 को इस्तेमाल करके आप अपने लाइफ की समस्या को कम कर सकते हो। तो वो क्या उपाय है और इसे कैसे करना है जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

अंक 24

Numerology में अंक 24 का महत्व

अंक ज्योतिष में ’24’ को जादुई अंक माना गया है। 24 अंक को (Numerology) अंक शास्त्र मे सुख, शांति, समृद्धि का कारक माना गया है। बहुत सारे अंकों की गड़बडियों को इस अंक के प्रयोग से दूर किया जा सकता है। नंबर 24 से आप को भाग्य के साथ-साथ Money, Fame, Success मिल सकता है।

24 संख्या 2 और संख्या 4 का मिश्रण है। अब संख्या 2 और संख्या 4 क्या है? जब हम नंबर 2 की बात करते हैं तो हम चंद्रमा की बात करते हैं, चंद्रमा एक ऐसा ग्रह है, जो किसी व्यक्ति की कुंडली में, उसकी धन स्थिति के बारे में बताता है, अर्थात चंद्रमा धन के निरंतर प्रवाह का प्रतिनिधित्व करता है। और दूसरी संख्या 4 अंक है। 4 अंक राहु का है। राहु वह ग्रह है जो आपको सांसारिक ज्ञानी होना सिखाता है।

जानिए अंक 24 की विशेषताएं

Numerology मे 24 नंबर को बहुत पावरफुल बताया गया है और ये सबके लिए बहुत लकी नंबर होता है। इस अंक में दोषों की संख्या अन्य संख्याओं की तुलना में बहुत कम है। अतः इस अंक को एक अच्छा अंक कहा जा सकता है। चाहे आपकी जन्मतिथि किसी भी महीने की 24 तारीख हो या आपका जीवन पथ 24 नंबर हो, आपके पास एक बहुत ही सफल और समृद्ध व्यक्ति बनने की काफी संभावनाएं हैं।

किसी भी महीने की 24 तारीख को जन्म लेने वाला व्यक्ति परिवार के अनुकूल, प्यार करने वाला, जिम्मेदार, सभी की देखभाल करने वाला होता है। उसी तरह वह अपने जीवन में बहुत सफल होती है। उनके शांत स्वभाव और अच्छे संचार के कारण, 24 वीं जन्मतिथि वाले लोगों का स्वास्थ्य अच्छा होना स्वाभाविक है।

अंक 24 की खासियत

24 संख्या को समझने के लिए आपको पहले इसके द्विभाजन को समझना होगा क्योंकि 24 संख्या 2 और संख्या 4 का मिश्रण है। अंक 24 के घटक संख्या 2 और 4 हैं। अगर हम 24 का जोड करेंगे हमे 2+4= 6 का अंक मिलता है। अंक 24 में तीनों संख्या 6, 2 और 4 के गुण-दोष हैं। हालांकि खास बात यह है कि 6, 2 और 4 अंक एक दूसरे के साथ अत्यधिक compatible हैं।

अब ये 2 नंबर 2 और 4 यानी चंद्रमा और राहु मिलकर 6 नंबर बनाते हैं। यह 6 अंक शुक्र का है। यह ग्रह सभी प्रकार की विलासिता के लिए जिम्मेदार है। किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र बताता है कि यह व्यक्ति अपने जीवन का कितना अच्छा आनंद उठाएगा।

अंक 24 में तीनों अंकों का अनुपात समान नहीं है, लेकिन संख्या 6 का इस संख्या पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है, उसके बाद संख्या 2 और फिर संख्या 4 आती है। 6 का स्वामी ग्रह शुक्र (Venus) होता है। शुक्र व्यक्ति को पैसा, नाम, शोहरत, Luxury Life देता है।

अंक 24 जीवन में करेगा चमत्कार

जिन लोगों का जन्म माह की 24 तारीख को हुआ हो…जिन लोगों के जन्म तारीख, माह और वर्ष का योग 24 हो, जिनके नाम के अंकों का जोड़ 24 आता हो। जिन लोगों का जन्म शतभिषा नक्षत्र में हुआ हो, जो लोग 24 नंबर के मकान में रहते हों, उनपर भी इस अंक का प्रभाव होता है।

अगर आप के घर मे भी कोई 24 नंबर का व्यक्ति है तो आप गौर कर सकते है कि उसके लाइफ मे ये सारी चीजे उसे जरुर मिलती है। ये जरुरी होता है की किसी भी चीज को पाने के लिए मेहनत करनी पडती है। लेकिन मेहनत के साथ लक का भी जरूरी होता है।

हमेशा देखते है की कोई व्यक्ति बहोत जादा मेहनत करता है पर जितना वो मेहनत करता है उसे उसके हिसाब से Result नही मिलते है और कुछ लोगो को उनके मेहनत का डबल फ़ायदा मिल जाता है।

अंक 24
Venus

आइये जानते है 24 अंक का महत्व

अंक 24 सब जगह काम करता है। इस अंक को कालक्रम और धर्म दोनों में महत्व दिया गया है। दिन के 24 घंटे, साल के 24 पखवाड़े, अशोक चक्र के 24 तिलियाँ, 24 बुद्ध, 24 अवतार कुछ उदाहरण हैं। इसके अलावा आपको पता होगा कि सोना हमेशा 24 Caret का होता है, क्योकि उसमे जादा Purity होती है। 24 कैरेट सोना 100 प्रतिशत शुद्ध होता है।

जिस घर में कलह, झगडा, अशांति होती है, वहां सामंजस्य नहीं होता है, अगर 24 नंबर को ऐसी जगह पर रखा जाए जहां घर में हर कोई इसे देख सके, तो इसे जादू की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अंक हरा या नीला होना चाहिए। यह नंबर मोबाइल स्क्रीन पर रखने पर भी काम आएगा।

(लेकिन अंक 24 सभी के लिए समान नहीं होगा। क्योंकि कोई भी संख्या सभी के लिए भाग्यशाली नहीं है। विशेष रूप से जन्म अंक या भिन्न 2, 4, 6, 8, 9 वाले लोग इससे लाभान्वित होंगे, जबकि जन्म अंक/अंश 1, 5, 7 वाले लोगों को यह अंक कष्टप्रद लग सकता है।)

24 अंक को Use कैसे करे

दोस्तो आप को अपने Left हैण्ड पर Thumb Finger के निचे ब्लू पेन से अंगूठे के ठीक निचे 24 लिखना होगा अगर आप Right हाथ का इस्तेमाल करते हो तो आप उसपर भी ठीक अंगूठे ने निचे इसे लिख सकते है।

इसको आप को सिर्फ Blue पेन से लिखना है क्यो की ये कलर भी शुक्र का होता है तो आप इसे Use कर सकते है आपको ये ध्यान रखना है की आप को ब्लैक और रेड कलर मे इसे नही लिखना है।

कितने दिनो तक लगाना है

इसे आप को रोज लिखना है और अगर मिट जाये तो दुबारा वैसे ही लिख लेना है। इसे आप को कितने दिनो तक लगाना है अगर ये बात करे तो आप को इसे रोज लिखना होगा किसी को 1 दिन मे फायदा मिल सकता है तो किसी को 1 महीने मे। आप को इसे रेगुलर 6 -7 महीने तक Use करना है।

अंक 24

24 अंक को कहाँ Use कैसे करे

ये नंबर हर किसी के लिए लकी होता है इसलिए आप इसे हर जगह इस्तेमाल कर सकते हो इस नंबर का आप मोबाइल नंबर भी रख सकते हो जिसका पूरा जोड 24 आना चाहिए ये अच्छा होता है।

इसके अलावा अगर आप के घर का नंबर 24 पे आता हो तो ये भी आप के लिए शुभ होता है। अगर इसे बच्चे use करे तो आप अपने किताब मे भी लिख सकते है अगर आप इसमे थोडा Comfortable महसूस ना करते हो। आप स्लीव के पीछे भी रख सकते है। आप इसे अपने तिजोरी मे रख सकते है पर्स मे रख सकते है। इसे आप प्रिंट करके सफेद कागज पे ब्लू पेन से लिखकर अपने पास रख सकते है।

24 अंक का प्रयोग केवल व्यावसायिक स्थानों पर करे

पहले हम यह जानेंगे कि कैसे इस 24 नंबर का इस्तेमाल आपके कार्यस्थल पर किया जा सकता है ताकि आपका बिजनेस अच्छे से आगे बढ़े।

एक बहुत ही सरल उपाय – 24 को लाल रंग से लिखें। जिस कुर्सी पर आप अपने कार्यस्थल पर बैठते हैं – चाहे वह आपका कार्यालय हो, आपका कारखाना हो या दुकान – वहीं और अपने कैश काउंटर में आप 24 को लाल रंग में लिख कर रख सकते हैं। साथ ही आप जहां बैठते हैं उसके ठीक पीछे लाल रंग में 24 लिख सकते हैं, उसे भूरे रंग के फ्रेम में रख कर लटका सकते हैं। आप देखेंगे, जब भी ग्राहक आएगा और आपसे बात करेगा, ठीक वही होगा जो आप उससे चाहते हैं, वह सौदा परिपक्व हो जाएगा। यदि आप इसे अपने कैश बॉक्स में रखते हैं, तो यह बहुतायत पैदा करेगा।

अंक 24 को वास्तु अनुसार कैसे Use करे

आप इसे घरके साऊथ वाले दिवार पर लगा सकते हो क्यो की जब आप उसे साऊथ मे लगाओगे तो उसका फेस नॉर्थ की तरफ होगा नॉर्थ मे भगवान कुबेर और लक्ष्मी जी का निवास होता है।

अगर आप इसे अपने घर के बेडरूम मे लगाते हो तो Husband और Wife के झगडे कम होते है और उनका एक दुसरे से प्यार बढता है।
कई लोग ऐसे होंगे जो इसे नही मानते है तो आप इसे छुपा के रख सकते है जहा वो रहते है।

24 अंक के फायदे

अंक 24 ये नंबर आप के हेल्थ मे काम आता है अगर कोई लगातार बीमार है दवाई काम नही कर रही तो आप इसे Use कर सकते हो ऐसा नही है की फिर आप को डॉक्टर की जरुरत नही पडेगी बल्की आप को उनसे सलाह लेकर दवाई भी शुरू रखनी और इसे भी Use करना है।

आप Love Relationship मे मे इस्तेमाल कर सकते है. अगर Husband और Wife मे आपस मे उतनी बनती ना हो और रोज किसी ना किसी बात को लेकर झगडे होते हो तो आप इसे अपने बेडरूम मे लगा सकते हो इस नंबर को साऊथ के दिवार पे लगाना है।

आप इसे अपने बच्चो के Study मे भी Use कर सकते हो इससे उनको फायदा ये होगा की उनका मन तो पढाई मे लगेगा पर जितनी मेहनत वो करेंगे उसका उनको डबल Result मिलेगा ।

आप इसे अपने पास रखते हो जिन लोगो को जॉब नही मिल रही उनको अच्छी जॉब लग सकती है जिन जिन को बच्चे नही होते है उनको बच्चे हो सकते है आप को ये अपनी नौकरी मे फायदा दे सकता है अपनी बिसिनेस मे फायदा दे सकता है।

जन्मतिथि 24 व्यक्तियों की सूची

विश्व के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में 24 को जन्म लेने वाले व्यक्तियों की संख्या या जिनकी पूर्ण जन्म तिथि में अंकों का योग 24 (जीवन पथ संख्या 24) के अनुसार होना चाहिए, उससे कहीं अधिक है। दुनिया के शीर्ष 40 सबसे अमीर लोगों में अगले 7 लोगों की जन्मतिथि 24 है या उनका जीवन पथ संख्या 24 है ।

24 तारीख को जन्म लेने वाली प्रसिद्ध हस्तियों में अजीम प्रेमजी, स्टीव बामर, फिल नाइट, डाइटर श्वार्ट्ज, वांग जियांग लिनोसचिन तेंदुलकर, सेठ लालचंद हीराचंद, सुभाष घई, तलत महमूद, संजय लीला भंसाली, इमरान हाशमी, राजा परांजपे, राजदीप सरदेसाई, गौतम अदानी, डॉ. कांतिलाल संचेती, आर.के. के.एस. लक्ष्मण, सलीम खान, अमोल पालेकर और अन्य।

Related post :

जानें, मूलांक 1 वालों की विशेषताएं और कमजोरियां

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

Leave a Comment