LPG गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए Paytm का नया 3 पे 2700 कैशबैक ऑफर | LPG Composite Cylinder क्या है?

LPG गैस सिलेंडर बुकिंग

सरकार की ओर से डिजिटल पेमेंट पेमेंट मुहिम को बढ़ावा देने के लिए हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम जैसी तेल कंपनियां ऐसे ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट पर डिस्काउंट ऑफर करती है. अगर आप डिस्काउंट का फायदा लेना चाहते हैं तो LPG गैस सिलेंडर बुकिंग के समय कैश पेमेंट करनी की जगह ऑनलाइन पेमेंट करें. तेल कंपनियां ग्राहकों को ये छूट कैशबैक, इंस्टैंट डिस्काउंट, कूपन जैसे तरीकों से देती हैं.

Paytm का नया 3 पे 2700 कैशबैक ऑफर:

Paytm नए यूजर्स के लिए ‘3 पे 2700 कैशबैक ऑफर’ लेकर आया है। इस ऑफर के जरिए ग्राहक 3 महीनों तक पहले तीन सिलेंडर की बुकिंग पर 900 रुपये तक का निश्चित कैशबैक पा सकेंगे।

परन्तु इस ऑफर का लाभ केवल उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा जिन्होंने पेटीएम का इस्तेमाल पहली बार सिलेंडर बुक किया है।

LPG गैस सिलेंडर बुकिंग पर Paytm से पाएं 2700 कैशबैक ऑफर :

यह ‘3 पे 2700’ कैशबैक ऑफर सभी 3 प्रमुख एलपीजी कंपनियों – इंडेन (Indane), एचपी गैस (HP Gas)और भारत गैस (BharatGas) की सिलेंडर बुकिंग पर लागू है.

इसके साथ ही ‘पेटीएम पोस्‍टपैड’ के ‘पेटीएम नाऊ पे लेटर’ प्रोग्राम के तहत कस्टमर्स गैस सिलेंडर तत्काल बुक करके उसका पेमेंट आप अगले महीने कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, अब Paytm ऐप में ही यूजर्स को सिलेंडर की डिलीवरी ट्रैक करने का ऑप्शन भी मिलता है। साथ ही फोन पर सिलेंडर भरवाने का रिमाइंडर भी आता है। 

LPG गैस सिलेंडर बुकिंग
LPG गैस सिलेंडर बुकिंग
Indane Gas Cylinder

LPG Gas Cylinder Booking  (LPG गैस सिलेंडर बुकिंग )

फॉलो करें ये स्टेप्स :

1) Paytm ऐप ओपन करें।

2) ऐप ओपन होने के बाद show more पर क्लिक कीजिए।

3) इसके बाद Recharge and Pay Bills पर टैप करें, आपको कई options मिलेंगे, इन्हीं में से एक option आपको Book a Cylinder का भी मिलेगा।

4) Book a Cylinder  पर क्लिक करने के बाद आपको गैस प्रोवाइडर चुनना होगा, Bharat Gas, Indane Gas या फिर HP Gas ।

5) गैस प्रोवाइडर चुनने के बाद  गैस एजेंसी में दिया रजिस्टर मोबाइल नंबर या फिर LPG आईडी डालें।

6) जैसे ही आप डिटेल्स डालकर Proceed पर Click करेंगे आपके सामने LPG आईडी, कंज्यूमर का नाम और  गैस एजेंसी का नाम आ जाएगा। नीचे की तरफ Gas Cylinder के लिए ली जाने वाली राशि नजर आएगी।

LPG गैस सिलेंडर बुकिंग : ऐसे करें डिजिटल पेमेंट

जब भी आप LPG सिलेंडर बुक करें उसका पेमेंट हमेशा डिजिटल तरीके से ही पेमेंट करें . ऐसा करने पर तेल कंपनियां आपको डिस्काउंट देती हैं. पहली बार LPG बुकिंग और पेमेंट करने पर ग्राहकों को अच्छा कैशबैक भी मिलता है.

घरेलू LPG गैस सिलेंडर की बुकिंग 

LPG गैस सिलेंडर बुकिंग के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। जब डिलीवरी मैन घर पहुंचेगा तो उसको OTP बताना होगा। 

एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी। जब तक यह कोड नहीं बताएंगे तब तक डिलिवरी पूरी नहीं होगी और स्टेट्स पेंडिंग में ही रहेगा.

जिन ग्राहकों का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो डिलीवरी पर्सन एक एप के जरिये इसे रियल टाइम अपडेट भी कर पाएगा और कोड जनरेट करेगा। इस प्रकार से ग्राहकों को कोड मिल जाएगा। 

LPG गैस सिलेंडर बुकिंग का नंबर

अब इंडेन के ग्राहक अपनी रसोई गैसको बुक कराने के लिए 7718955555 पर संपर्क कर सकते हैं। ग्राहक इस मोबाइल नंबर पर कॉल कर आईवीआर की मदद से या एसएमएस कर रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हैं। 

कंपनी के मुताबिक ग्राहक किसी भी दिन किसी भी समय इस नंबर की मदद से रसोई गैस की बुकिंग करा सकते हैं। इससे इंडेन के देशभर के ग्राहकों को काफी अधिक सहूलियत होगी।

 नमक का ये गुप्त उपाय बदल खोल देगा आपकी किस्मत का ताला : जानने के लिए क्लिक करें

रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग

LPG गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए लोगों का पहले से अपना मोबाइल नंबर गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड होना चाहिए। 

इंडेन बुकिंग नंबर 7718955555 पर कॉल करें .

16 डिजिट की कस्टमर आईडी को एंटर करें .

कस्टमर आईडी इंडेन एलपीजी की इनवॉयस या बुक पर लिखी होती है .

कस्टमर आईडी एंटर करने के बाद बुकिंग कन्फर्मेशन की जानकारी मिलेगी .इस कन्फर्मेशन के बाद आपकी बुकिंग स्वीकार हो जाएगी.

 
LPG गैस सिलेंडर बुकिंग
LPG गैस सिलेंडर बुकिंग
LPG gas Cylinder

Whatsapp से कैसे बुक करें गैस सिलेंडर

अब Whatsapp पर भी गैस सिलेंडर की बुकिंग हो सकती है. WhatsApp मैसेंजर पर REFILL टाइप कर उसे 7588888824 पर भेज दें. यह संदेश रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही भेजें. Indane  सिलेंडर का ऐप डाउनलोड कर भी सिलेंडर बुक कर सकते हैं.

LPG सब्सिडी का पैसा आपको मिल रहा या नहीं? 

सब्सिडी के पैसे सीधे ग्राहकों के खाते में भेजे जाते हैं. इसके के लिए सबसे पहले आपको देखना होगा कि आप सब्सिडी पाने के हकदार हैं या नहीं. अगर आप LPG Subsidy पाने के हकदार है तो चेक करें कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं. अगर नहीं आ रहे पैसे तो आप अपने बैंक अकाउंट से आधार को लिंक करा लीजिए. लिंक कराने के बाद पैसे सीधे आपके खाते में आने लगेंगे. 
 

कैसे कराएं LPG कनेक्शन को आधार से लिंक

एलपीजी कनेक्शन को आधार से लिंक कराने के लिए मैसेज में यूआईडी लिखें फिर स्पेस देकर आधार नंबर लिखें और गैस एजेंसी के नंबर पर सेंड कर दें। आधार एलपीजी कनेक्शन से लिंक होने पर आपको एक मैसेज मिलेगा, जिसमें इसकी पुष्टि हो जाएगी।

LPG गैस सिलेंडर सब्सिडी कैसे पायें

अगर आपका आधार खाता बैंक खाते से (जिसमें सब्सिडी आएगी) लिंक नहीं है तो आपको ये काम तुरंत करना चाहिए, नहीं तो आपको सब्सिडी का पैसा नहीं मिलेगा।

यदि आपका बैंक खाता आधार से लिंक है, मगर एलपीजी कनेक्शन आधार से लिंक नहीं है तो भी आपको सब्सिडी का पैसा नहीं मिलेगा। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए एलपीजी कनेक्शन को भी आधार से लिंक कराना जरूरी होता है।

हालांकि अगर आपकी सालाना इनकम पत्नी/पति के साथ मिला कर 10 लाख रु (या अधिक) हो तो आपको गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

 घर बैठे ऐसे करें चेक

1. सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट https://cx.indianoil.in/ पर विजिट करें.

2. अब आपको Subsidy Status और Proceed पर क्लिक करना है.

3.  इसके बाद आपको Subsidy Related (PAHAL) के ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है.

4. आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG ID दर्ज करनी है.

5.  इसके बाद इसे वेरिफाई करें और सब्मिट कर दें.

6. इसके बाद आपको पूरी जानकारी सामने मिल जाएगी.

आप चाहें तो कस्टमर केयर नंबर 1800-233-3555 से भी गैस सब्सिडी की जानकारी ले सकते हैं।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी राशि अब 153.86 रु से बढ़ कर 291.48 रु हो गयी है। इसी तरह प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी राशि भी 174.86 रु से बढ़ कर 312.48 रु हो गयी है।

सिलेंडर की एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें

अधिकतर लोग सिलेंडर लेते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट नहीं देखते. एक्सपायरी डेट के बाद सिलेंडर का इस्तेमाल करना काफी खतरनाक हो सकता है और उसमें लीकेज समेत कई दिक्कतें हो सकती हैं.

LPG Composite Cylinder

इंडियन ऑयल (Indian Oil) के पारदर्शी कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर का शुभारम्भ कर दिया गया है। LPG Composite Cylinder पारदर्शी बनाया गया है। ऐसे में सिलेंडर के पारदर्शी (Transparent LPG Cylinder) होने से बड़े ही नॉर्मली गैस के लेवल का पता चल जायेगा।

कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर आम सिलेंडर से 50 प्रतिशत हल्का है। इसके इतने हलके होने का कारण इसका फाइबर से बना होना है। यह जंगरोधक भी बनाया गया है। इसके पारदर्शी होने के चलते आप एलपीजी गैस खत्म होने पहले ही जान जायेंगे।

कंपोजिट सिलेंडर में गैस दिखती भी है और 14.2 किलो गैस वाले भारी भरकम सिलेंडर से हल्का भी है।

कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर के मुकाबले 7 किलो हल्का है। अभी इस्तेमाल होने वाला खाली सिलेंडर 17 किलो का होता है और गैस भरने पर यह 31 किलो से थोड़ा अधिक पड़ता है। अब 10 किलो के कंपोजिट सिलेंडर में 10 किलो ही गैस होगी।

सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें

सिलेंडर की एक्सपायरी डेट रेगुलेटर के पास लिखी होती है. रेगुलेटर के पास जो तीन पट्टी होती हैं, उनमें से किसी एक पर A, B, C, D लिखा होता है. गैस की कंपनियां इन लेटर को हर तीन महीने में बांट देती हैं.

यहां पर A का मतलब जनवरी से मार्च, B का मतलब अप्रैल से जून, C का मतलब जुलाई से सितंबर और D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर तक का होता है.

आसान भाषा में कहें तो A, B, C, D हर तीन महीने को प्रदर्शित करते हैं और 20, 21, 22 साल को दर्शाती हैं. अगर किसी सिलेंडर पर D-21 लिखा है, तो उसका मतलब है कि वह सिलेंडर दिसंबर 2021 तक इस्तेमाल किया जा सकता है.

जरूर पढ़ें

High Security Registration Plate(HSRP) Online Registration कैसे करें?

 

Conclusion

दोस्तों, इस post में हमने LPG गैस सिलेंडर बुकिंग और ऐसे चेक करें सब्सिडी (How to Check Subsidy 2021?) के बारे में बताया। हमारी ये पोस्ट कैसी लगी, कृपया कमेन्ट करके बताएं। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो या आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें .

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

Leave a Comment