Siddharth Shukla Biography In Hindi|सिद्धार्थ शुक्ला के बारे में पूरी जानकारी(1980-2021)

Siddharth Shukla Biography In Hindi | सिद्धार्थ शुक्ला के बारे में पूरी जानकारी

Contents.....

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम टीवी इंडस्ट्री के एक जाने-माने अभिनेता रहे Siddharth Shukla Biography के बारे में बात करेंगे।  बिग बॉस 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला टीवी इंडस्ट्री के एक जाने-माने अभिनेता थे।  देश-दुनिया में सिद्धार्थ शुक्ला के लाखों फैन्स थे।

 

सिद्धार्थ शुक्ला की बायोग्राफी – Siddharth Shukla Biography

आज हम इनके जीवन के बारें में बतायेंगे,  इन्होने कैसे टीवी की दुनिया में कदम रखा।  कैसे इन्होने एक्टिंग और मॉडलिंग में अपना लोहा मनवाया।  इन्होंने कितने अवार्डस पाये।  इस आर्टिकल में हम उनसे जुड़ी सभी जानकारियां साझा करेंगे।

 

Siddharth Shukla Biography
Siddharth Shukla Biography

 

कौन थे सिद्धार्थ शुक्ला? Siddharth Shukla Biography in Hindi

इनका जन्म 12 दिसम्बर 1980 को मुंबई में हुआ था।  वे मुंबई के एक भारतीय अभिनेता और मॉडल थे।  उनके पिता का नाम अशोक शुक्ला हैं।  उनकी माँ का नाम रीता शुक्ला है।  उनकी दो बड़ी बहनें हैं।  सिद्धार्थ का परिवार मूलतः उत्तर-प्रदेश के इलाहबाद का रहने वाला है।

 

सिद्धार्थ शुक्ला शिक्षा

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, मुंबई से की।  उन्होंने मुंबई के रचना संसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन से इंटीरियर डिज़ाइनिंग में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।  अभिनेता बनने से पहले सिद्धार्थ शुक्ला इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहते थे।

 

सिद्धार्थ शुक्ला Hobbies

ये बचपन से ही एथेलेटिक्स और स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखते थे।  वह अपने स्कूली दिनों में टेनिस और फुटबॉल में पारंगत थे।  इसके अलावा सिद्धार्थ शुक्ला को वेटलिफ्टिंग करने का भी काफी शौक था।

कम समय के भीतर,  उनके आकर्षक रूप,  गर्म शरीर और शानदार अभिनय क्षमताओं ने उन्हें ज्यादातर लोगों के लिए एक प्रसिद्ध चेहरा बना दिया है।

 

सिद्धार्थ शुक्ला का करियर( Siddharth Shukla Career)

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टीवी विज्ञापनों में एक मॉडल के रूप में की थी। टीवी में आने से पहले सिद्धार्थ मॉडलिंग करते थे।

 

सिद्धार्थ शुक्ला मॉडलिंग करियर (siddharth shukla modeling career)

2004 में, सिद्धार्थ शुक्ला ग्लैडरैग्स मैनहंट और मेगामॉडल प्रतियोगिता पोस्ट में रनर अप रहे थे।

इसके बाद वह सिंगर इला अरुण के म्यूजिक वीडियो ‘रेशम का रूमाल’ में भी नजर आए।

2005 में, सिद्धार्थ ने तुर्की में हुए World’s Best Model प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इसमें एशिया, लैटिन अमेरिका और यूरोप से 40 कन्टेस्टेंट शामिल हुए थे। हर राउंड में अपना बेस्ट देते हुए 40 प्रतियोगियों के बीच खिताब जीतने वाले एशिया के पहले टॉप मॉडल बने।

सिद्धार्थ ने वापस आकर मॉडलिंग जारी रखी। बाद में सिद्धार्थ ने एक फेयरनेस क्रीम के कमर्शियल एड में भी काम किया। उन्होंने बजाज एवेंजर, आईसीआईसीआई और दिग्जाम के टीवी विज्ञापनों पर काम किया।

 

सिद्धार्थ शुक्ला टीवी करियर (siddharth shukla tv career)

उन्होंने 2008 के शो बाबुल का आंगन छूटे ना के द्वारा अपने अभिनय की शुरुआत की थी।  उन्हें लव यू जिंदगी, बालिका वधु और दिल से दिल तक में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है।

2009 में सिद्धार्थ सीरियल ‘जाने पहचाने‘ में दिखे इसी साल उनको ‘आहट‘ सीरियल के कुछ एपिसोड्स में भी देखा गया।

2011 में सिद्धार्थ राहुल कश्यप के रोल में ‘लव यू जिंदगी‘ सीरियल में दिखे।

सिद्धार्थ शुक्ला को असली पहचान 2012 में कलर्स पर आये टीवी सीरियल ‘बालिका वधु’ ने दिलाई।  इसी सीरियल से सिद्धार्थ को एक ख़ास पहचान मिली।

इन्होने 2013 से 2014 तक सावधान इंडिया को भी करीब 1 साल तक होस्ट किया।

 

सिद्धार्थ शुक्ला रियलिटी शो करियर (Siddharth Shukla reality show career)

वे कलर्स चैनल के पॉपुलर शो  ‘बिगबॉस सीजन 13 (2019)’  के विजेता रह चुके हैं। वे रियलिटी शो  ‘ झलक दिखला जा (2013)’  और  ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी (2016)’  में भी भाग ले चुके है|

 

Siddharth Shukla Biography
Siddharth Shukla Biography

सिद्धार्थ शुक्ला फ़िल्मी करियर ( Siddharth Shukla Biography )

जनवरी 2014 इन्होने तीन फिल्मों का कॉन्ट्रैक्ट धर्म प्रोडक्शन से करार किया।  इसी साल वह धर्म प्रोडक्शन की फिल्म हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में भी अभिनय किया।  उनके इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के चलते उन्हें कई अवार्डों से भी नवाजा गया।

2016 में उन्होंने फिल्म ‘बिजनेस इन ऋतु बाजार‘ में काम किया। यह कजाकिस्तानी फिल्म थी।

2021 में उनकी एक वेब सीरिज  ‘ब्रोकन बल्ट ब्यूटीफुल 3’  ने OTT प्लेटफोर्म पर काफी सुर्खियाँ बटौरी है।

 

सिद्धार्थ शुक्ला अवार्ड्स (Siddharth Shukla ‘s Awards)

वे एक बहुत ही होनहार अभिनेता थे और इसलिए इन्होंने कई तरह के अवार्ड्स भी प्राप्त किये।  सिद्धार्थ शुक्ला को इंडियन टेलेविज़न अकादमी की तरफ से परफार्मर ऑफ़ ईयर का खिताब मिला।

2012 :  गोल्डन पेटल अवार्ड  –  बेस्ट ऑन स्क्रीन कपल्स
2013 :  भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार  –  बालिका वधू के लिए
2014 :  ज़ी गोल्ड अवार्ड्स  –  मोस्ट फिट एक्टर
2014 :  स्टारडस्ट अवार्ड्स  –  हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया के लिए बेस्ट सपोर्टिंग परफॉर्मेंस मेल
2017 :  एचडी  –  मोस्ट स्टाइलिश एक्टर

 

सिद्धार्थ शुक्ला के रिलेशन एवं अफेयर्स

उन्होंने ने शादी नहीं की थी।  वैसे तो सिद्धार्थ शुक्ला की कई गर्लफ्रेंड की अफवाह है जैसे दृष्टि धामी,  आकांक्षा पुरी ,  रश्मि देसाई,  आरती सिंह,  स्मिता बंसल।  लेकिन बिग बॉस के बाद अफवाह थी कि उनका रिलेशन शहनाज गिल के साथ था।  हालाँकि उन्होंने कभी पब्लिक नहीं किया कि वह किसी साथ रिलेशन में थे ।

 

सिद्धार्थ शुक्ला के फैंस

टीवी के पॉपुलर एक्टर रहे सिद्धार्थ शुक्ला को चाहने वाले लाखों-करोड़ों फैंस मिले।  बिग बॉस 13 जीतने के बाद उनकी फैन फॉलोइंग में कमाल का इजाफा हुआ है।

सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद टीवी और फिल्म जगत के साथ ही उनके फैंस भी सकते में हैं।  लोगों को विश्वास नहीं हो रहा है कि इतने फिट नजर आने वाले सिद्धार्थ शुक्ला अब उनके बीच नहीं रहे।  सिद्धार्थ सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते थे।  इंस्टाग्राम पर उनके 3.5 मिलियन से ज्यादा फोलोअर्स हैं।

 

सिद्धार्थ शुक्ला के विवाद Controversy of Siddharth Shukla)

उनको न्यू ईयर 2021 पर शराब पीकर मुंबई की सडकों पर गाड़ी चलाने के लिए 2000 रुपये फाइन देना पड़ा था। इनका लाइसेंस भी जप्त कर लिया था।

इसके अलावा टीवी शो ‘बालिका वधु’ की शूटिंग के दौरान उनकी अपने को-स्टार तोरल रासपुत्र से काफी बहस हुई थी।  वहीं बिग बॉस में सिद्धार्थ शुक्ला और रश्मि देसाई का झगड़ा भी काफी विवादों में रहा था।

 

सिद्धार्थ शुक्ला की मृत्यु

उनकी मृत्यु 2 सितम्बर 2021 गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने से मुंबई के कूपर अस्पताल में हुई थी।  जब उनकी मृत्यु हुई सिद्धार्थ महज 40 साल के थे।  अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला की मौत हार्ट अटैक से हुई थी।

 

यह भी जरुर पढ़ें :

जानें वर्ष 2021 आपके लिए कैसा रहेगा

 

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है कि आपको सिद्धार्थ शुक्ला के बारे में पूरी जानकारी ( Siddharth Shukla Biography & Death In Hindi ) अवश्य पसंद आयी होगी। अगर आपका कोई सुझाव हो तो कृपया Comment करके हमे बतायें। अगर पोस्ट पसंद आये तो इसे जरूर शेयर करें।

FAQ

सिद्दार्थ शुक्ला का सबसे पहला शो (TV Show) कौन सा था ?

सिद्धार्थ ने अपने करियर की शुरुआत साल 2008 में बाबुल का अंगना छूटे न सीरियल से की थी।

सिद्दार्थ शुक्ला की पहली फिल्म (First Movie) कौन सी थी ?

सिद्धार्थ ने अपने मूवी करियर की शुरुआत 2014 में हम्प्टी शर्मा की दुलहनिया से की थी।

सिद्धार्थ शुक्ला की वेब सीरिज कौन सी है?

2021 में उनकी एक वेब सीरिज  ‘ब्रोकन बल्ट ब्यूटीफुल 3’  ने काफी सुर्खियाँ बटौरी है।

 

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!