Best Home made Remedies for Headache in Hindi 2022| सिर दर्द के घरेलु उपचार

 

Home Remedies for Headache

आज के युग में हर कोई कामके बोझ और कई समस्याओं के चलते सिर दर्द से परेशानहैं। ऐसे में दवाओं के बजाय कुछ घरेलू नुस्खे ( Home Remedies for Headache ) इस्तेमाल करें तो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको जल्द आराम मिल  सकता है। ऐसा कई बार होता है कि तनाव और थकान के कारण सिर में दर्द ऐसा होता है कि बर्दाश्त नहीं होता है। 

सिरदर्द की प्रॉब्लम 

लोग सिर दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर दवाओं का सहारा लेते है, जिनके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। घरेलू उपचार सबसे कारगर सिद्ध होता है। हालांकि ऐसा कई बार गैस के कारण भी सिर में दर्द होता है, क्योंकि पेट की गैस पास न हो पाने पर बॉडी के ऊपर चढ़ती है तो यह दिल और दिमाग पर असर करती है जिसके कारण सिरदर्द की प्रॉब्लम हो जाती है। 

सिर दर्द के कारण – Headache

सिर दर्द के बहुत से कारण हो सकते है|

ज्यादा शोर शराबे से भी सिर दर्द होता है व सर्दी खांसी में भी सिर दर्द होता है| 
नींद पूरी ना होना या अधिक सोना
तनाव
ज्यादा शराब व स्मोक करना
थकान
शरीर में पानी की कमी
चिंता
आँखों पर अधिक दवाब पड़ना
माईग्रेन
ज्यादा pain किलर खाना

सिरदर्द होने के मुख्य कारण

सिरदर्द होने के कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित है-

सोने में अनियमितता
चिंता और डिप्रेशन
प्रकाश व ध्वनि से समस्या
धूम्रपान
खराब रूटीन में जीवन व्यतीत करना
इंसोम्निया या अनिद्रा
शराब का अत्यधिक सेवन
मोबाइल फ़ोन, टीवी, लैपटॉप्स, कंप्यूटर इत्यादि का अत्यधिक उपयोग
किसी अन्य बीमारी के कारण जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्त चाप, मस्तिष्क के रोग आदि
पर्यावरण बदलाव

सिरदर्द से बचने के घरेलू नुस्खे ( Home Remedies for Headache )

आजकल की ज़िन्दगी में सिर दर्द एक आम बात है| यह एक बहुत ही आम शिकायत है, जो बच्चे बड़े किसी को भी होती है| सिर कई बार इतना तकलीफ़देह हो जाता है कि इसे सहना मुश्किल हो जाता है|

बहुत से लोग सिर में दर्द होने पर तुरंत pain किलर खा लेते है, लेकिन ये pain किलर हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है| हम आपको सिर दर्द के लिए बहुत आसान घरेलु इलाज बताते है, जो आपको इस समस्या से तुरंत आराम देगा|

 

Home Remedies for Headache
Home Remedies for Headache
 
 

सिरदर्द की समस्या का उपचार : Home Remedies for Headache

* अधिक तनाव और दिन भर की भाद दौड़ की वजह से भी सिरदर्द हो सकता है। इसे दूर करने के लिए किसी अच्‍छे हर्बल तेल से अपने सिर की मालिश करवाएं। मालिश के पहले तेल का हल्‍का सा गर्म कर लें। तेल लगाते समय उंगलियों को सिर पर हल्के दबाव के साथ धीरे धीरे मालिश करें। इससे न केवल सिरदर्द दूर होगा। बल्कि इस तरह की मसाज से बालों की जड़े भी मजबूत होती हैं और बाल अच्छी तरह से बढ़ते हैं। 

* गर्म मसाला चाय सिर के दर्द के लिए एक कारगर उपाय है। आप इस चाय में एक लौंग और तुलसी के कुछ पत्ते भी डाल सकते हैं। यह चाय नींद को भगा कर दिमाग को सचेत करती है। आप इसमें थोड़े से अदरख के साथ इलायची भी मिला सकते हैं। इससे आपका सिरदर्द तो गायब होगा ही साथ में आप तरोताज़ा भी महसूस करेगें। 

 
 
जरूर जानें उपयोगी जानकारी:
 
 
 
 
 

* तौलिये को हल्के गर्म पानी में डालकर उस तौलिये से दर्द वाले हिस्सों की मालिश कीजिए। इससे सिरदर्द में फायदा होगा। 

* मुलहठी को कूट-पीसकर महीन चूर्ण बना लीजिए। इस चूर्ण को नाक के पास ले जाकर सूंघने से सिरदर्द में राहत मिलती है। 

* सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा हो, उस तरफ वाले नाक में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डाल दीजिए, उसके बाद जोर से सांसों को ऊपर की तरफ खींचिए इससे सिरदर्द से राहत मिलेगी। 

* सिरदर्द होने पर दालचीनी को पानी के साथ महीन पीसकर माथे पर पतला लेप कर लगा लीजिए। लेप सूख जाने पर उसे हटा लीजिए। 3-4 लेप लगाने पर सिरदर्द होना बंद हो जाएगा। 

* अदरक पाउडर या सोंठ का एक चम्मच पाउडर लें, इसे थोड़े पानी में मिलाकर गर्म कर लें। हल्का ठंडा होने के बाद इसे माथे पर लगाएं। सिरदर्द होना बंद हो जाएगा।

* पान बहुत ठंडक देता है| यह सर दर्द को कुछ ही मिनटों में दूर कर देता है| 2-3 पान के पत्तों को पीस कर पेस्ट बना लें| अब इसे अपने माथे में लगायें और 30 min बाद धो लें| आपको इसके बाद आराम मिल जायेगा|

* अगर आपको गर्मी के दिनों में सिरदर्द की परेशानी हो रही है, तो बर्फ के टुकड़ों को आइस बैग में भरकर अपने माथे, गर्दन और पीठ पर 10 से 15 मिनट के लिए रख सकते हैं।

* नीम्बू बहुत अच्छा स्त्रोत है, headache दूर भागने का, क्यूंकि ये रिफ्रेश और रिलैक्स करता है| नीम्बू खाने से शरीर में एसिड की मात्रा सही रहती है| 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा नीम्बू का रस डालें और पियें| अगर गैस की वजह से आपका सर दर्द है तो यह तरीका बहुत जल्दी असर दिखाता है|

* लौंग खाने से चिंता से होने वाला सर दर्द कम होता है| इससे ठंडक भी मिलती है| कुछ लौंग को पीस लें और इसे एक साफ कपड़े में बांध लें| अब जब भी दर्द हो इसे सूंघे|

सिर दर्द के घरेलु उपचार

तुलसी की चाय

अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा हो तो आप तुलसी की पत्तियों की मदद से इससे राहत पा सकते हैं. जब भी सिर में दर्द हो तो आप एक कप पानी में कुछ तुलसी की पत्त‍ियों को रखें और इन्‍हें चाय की तरह उबाल लें. इसमें शहद डालकर सेवन करें. आपको कुछ ही देर में अंतर महसूस होगा.

तुलसी और अदरक का रस

तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर दर्द (headache) से निजात पाने में कारगर है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों का रस निकाल लें और फिर अदरक का भी रस निकालकर मिला लें. इसके बाद इसे माथे पर अच्छे से लगाएं. आप चाहे तो इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है. इससे सिर दर्द में काफी आराम मिलता है.

एक्यूप्रेशर का प्रयोग

आप सिर दर्द से राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग कर सकते हैं. सिर दर्द होने पर आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने की तरफ ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें. यह प्रोसेस दोनों हाथों में 2 से 4 मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिरदर्द में तुरंत आराम मिलेगा.

सेब पर नमक डाल कर खाएं

1 सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिरदर्द में राहत पाने के लिए यह बेहद ही कारगर उपाय है.

लौंग के तेल का प्रयोग

लौंग में दर्द खत्म करने के गुण शामिल हैं. लौंग के तेल से माथे की मालिश करने से सिर दर्द से आपको कुछ ही मिनटों में आराम मिल जाएगा.

दोस्तों, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि बताए जाने वाले घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Headache) सिरदर्द का इलाज नहीं हैं, ये दर्द से कुछ हद तक आराम पहुंचाने का काम कर सकते हैं। वहीं, सिरदर्द अगर ज्यादा हो रहा है, तो डॉक्टरी उपचार जरूर करवाएं।

 

Conclusion

दोस्तों, इस Post में हमने सिरदर्द की समस्या का उपचार ( Home Remedies for Headache ) के बारे में बताया। हमारी ये पोस्ट कैसी लगी, कृपया कमेन्ट करके बताएं। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो या आपको इस Post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

Leave a Comment