Name Numerology in Hindi 2022 | नाम के स्पेल्लिंग में ये मामूली बदलाव करोड़पति बना देगा आपको

Name Numerology in Hindi

अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसके माध्यम से अंकों के अंदर निहित शक्ति व मानव जीवन पर उसके प्रभाव को देखा जा सकता है। सभी काम संख्याओं के आधार पर किए जाते हैं। ये संख्याएं वर्ष, महीना, तिथि, घंटा,  और मिनट व्यक्त करने का साधन होती हैं।  संख्याओं के आधार पर, भविष्य के उत्तर और सभी प्रकार के ज्योतिषीय सवालों के जवाब मिल सकते हैं।

अंक विज्ञान संख्याओं का विज्ञान है। हमारे नाम का प्रत्येक अक्षर एक संख्या के साथ जुड़ा हुआ है, जो कि एक ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। आपके नाम के प्रत्येक अक्षरों के कुल संख्या के योग को Name number (नामांक) कहते हैं।

Name Numerology in Hindi
Name Numerology in Hindi

Name Numerology

आपके नाम का अक्षर (Alphabet) आपके व्यक्तित्व के कई राज़ उजागर करता है. यह आपके स्वभाव, चरित्र, पसंद-नापसंद, हाव-भाव आदि के बारे में बताता है। इसके अतिरिक्त यह आपके भविष्य की ओर भी इशारा करता है।  
 
Name number या नामांक जीवन में सफलता पाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके मूलांक या भाग्यांक की  संख्या निश्चित ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है। अंक ज्योतिष के अनुसार जो अंक आपके लिए भाग्यशाली हैं उनमें एक positive energy होती है।
 
 
अगर बार बार प्रयास करने के बावजूद आपको सफलता नहीं मिल रही है तो एक बार इस विडियो को अवश्य देखें ….

 
Name Spelling Alteration : Name Numerology in Hindi
 
वैदिक ज्योतिष के अनुसार हिन्दू धर्म में बच्चों के नाम का पहला अक्षर उसकी जन्म कुंडली में स्थिति ग्रहों व नक्षत्रों की स्थिति के आधार पर रखा जाता है। इसमें माता-पिता द्वारा किसी ज्योतिषी या पंडित से शिशु के नामकरण के लिए सुझाव मांगा जाता है। इसलिए हम अपने नाम के अनुसार भी अपना राशिफल देखते हैं।
 
 
यह भी जरूर पढ़ें :
 
 
 
 
प्रत्येक अंक किसी न किसी ग्रह से जुड़ा है जिससे उस ग्रह की पोजीटिव व नेगेटिव ऊर्जा उसे प्रभावित करती है। यही कारण है कि अंकों के माध्यम से हम व्यक्ति विशेष की खूबियों के बारे में जान सकते हैं। 
 
इन्हीं अंकों के आकलन के जरिये हमें यह भी जान सकते हैं कि भविष्य में हमें किस तरह की बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। जीवन में सफल होने के लिए आपको अपने नाम की स्पेलिंग में परिवर्तन करके अपने नाम संख्या का सहारा लेना चाहिए।
 
हमें अपने नामांक को इस तरह चुनना चाहिए ताकि वह हमारे मूलांक और भाग्यांक को support कर सके . कहने का तात्पर्य यह है की हमारा नामांक, हमारे मूलांक और भाग्यांक का मित्र नंबर होना चाहिए .
 

नाम के स्पेल्लिंग में बदलाव : Name Numerology in Hindi

लकी name number चुनते समय हमें First name और Last name  दोनों को consider करना चाहिए .
 
जब भी आप अपने नाम में परिवर्तन करते हैं, तो इस बात का ख्याल रखें कि name की spelling ऐसा हो कि लोग उसे आसानी से पढ़ सके और समझ सके।
 

कभी कभी हम name correction तो कर लेते हैं लेकिन उस का benifit हमको नहीं मिल पाता है, ऐसा इसलिए होता है कि हम name correction तो कर लेते हैं लेकिन उस corrected name को कहीं use ही नहीं करते हैं।

Name Correction in Numerology

सबसे पहले corrected name को हर रोज note book पे लिखें। corrected name को जब आप बार बार लिखते हो तो corrected name आपके subconscious mind में पुरी तरह fit हो जाता है, जिससे आप अपने name को बिना सोचे लिखने लग जाते हो।

जब आप अपने name को बिना सोचे और बिना रूके लिखने लगो तब आप समझ सकते हो की corrected name आपके subconscious mind में फिट हो चुका है।

इसके अलावा आप अपने corrected name को social media, bio, name plate email और भी जहां use कर सकते हैं, corrected new name को ही use करें तब आपको उस name की positive vibrations मिलनी शुरू हो जाएगी।

 

Conclusion

दोस्तों, इस Post में हमने Name Numerology in Hindi के बारे में बताया। हमारी ये पोस्ट कैसी लगी, कृपया कमेन्ट करके बताएं। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो या आपको इस Post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

4 thoughts on “Name Numerology in Hindi 2022 | नाम के स्पेल्लिंग में ये मामूली बदलाव करोड़पति बना देगा आपको”

  1. My Name : Anoop kumar sharma
    original birth date 11-9-73 & documents birth date 11/9/75
    i want change my name spelling
    then what i do

    Reply

Leave a Comment